Fitness tips home- इन 5 तरीकों को अपनाकर बने रहें हेल्दी घर पर पॉसिबल है

Fitness tips home- इन 5 तरीकों को अपनाकर बने रहें हेल्दी घर पर पॉसिबल है

अच्छे भोजन और नियमित व्यायाम से हम खुद को फिट बनाने की कोशिश करते हैं। लेकिन यह नहीं मालूम होता कि हम फिट कितने हैं। जानें कैसे कर सकते हैं अपना फिटनेस टेस्ट।

हार्ट हेल्थ

किसी इमारत के दूसरे माले तक सीढ़ियों के सहारे चढ़ने या दो किमी पैदल चलने में आपका दम नहीं फूलता तो आप स्वस्थ हैं। इसके अलावा आप 6 मिनट में 500 मीटर चलकर देखिए। आप ऐसा कर पाए तो ठीक है, लेकिन इस वक्त में 200 मीटर चलना भी मुश्किल हो गया है, तो आपको डॉक्टरी सलाह की जरूरत है। इंडियन मेडिकल एसो. के सेक्रेटरी जनरल डॉ. केके अग्रवाल बताते हैं कि ज्यादा चलने या व्यायाम के 30 मिटन बाद भी शरीर थकान महसूस करे तो आप अनफिट हैं।

फ्लेक्सिबिलिटी

पीठ के बल सीधे लेटकर एक पैर ऊपर उठाइए। यदि आसानी से पैर को 90 डिग्री तक उठा सकते हैं तो आपका शरीर पूरी तरह से फ्लेक्सिबल है। वहीं खड़े रहकर आप जब घुटने मोड़ें तो ऐड़ी कुल्हे से टच होनी चाहिए। दरअसल, हर मसल्स की रेंज ऑफ मोशन होती है, जो आपको फुर्तीला बनाती है। नई दिल्ली की फिटनेस सॉल्यूशन्स की फाउंडर किरण सहानी बताती हैं कि जो व्यक्ति फ्लेक्सिबल है उनकी मसल्स पैर फिसलने पर ज्यादा चोटिल नहीं होती।

फैट परसेंटेज

किसी पुरुष के शरीर में फैट का प्रतिशत 18 से 24 और महिला के लिए 15 से 18 होना चाहिए। इस प्रतिशत का अंदाजा लगाने के लिए अपनी कमर के हिस्से की चमड़ी को चिकोटी भरकर खींचें। यदि यह दो इंच से कम नहीं हो तो शरीर में फैट्स का प्रतिशत ज्यादा है। यूरोपियन हार्ट जर्नल में पब्लिश एक रिपोर्ट के अनुसार कमर व कूल्हों का अनुपात (कमर 30 और कूल्हों का माप 36 है तो 30/36) हार्ट के प्रति जोखिम बताता है। पुरुषों में 1.0 और महिलाओं में 0.85 से ज्यादा अनुपात ठीक नहीं है।

लंग्स हेल्थ

फेफड़ों के हेल्दी होने का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आप अपनी सांस को कितनी देर तक थाम सकते हैं। दिल्ली स्थित फोर्टिस हेल्थकेयर के कार्डिएक सर्जन डॉ. संजय गुप्ता बताते हैं कि एक स्वस्थ व्यक्ति 30 सेकंड से एक मिटन तक के लिए सांस रोक सकता है। जो व्यक्ति 30 सेकंड के लिए भी सांस नहीं रोक पाता उसे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। दरअसल जब लंग्स सिकुड़ जाते हैं तो उनमें हवा कम भर पाती है। हवा कम होना मतलब ब्लड में ऑक्सीजन की कमी होता है।

Migraine Headache -इन 10 घरेलू उपचारों को अपनाकर पा सकते हैं चक्कर आने पर जल्द राहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 12 =